भारत प्राकृतिक अजूबों से घिरा हुआ है। यहां की मनोरम पहाड़ियां, घाटियां, जंगल, वन्य जीवन और पहाड़ इस देश की खूबसूरती में चार-चांद लगा देते हैं।

भारत के फेमस टॉप  8 हिल स्टेशन

पीर पंजाल और धौलाधार पर्वतमाला की बर्फ से ढकी ढलानों के बीच बसा मनाली देश के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशनों में से एक है।

मनाली, हिमाचल

भारतीय हिमालय की तलहटी में चाय के बागानों और जंगलों के बीच मौजूद बीर बिलिंग पैराग्लाइडिंग के साथ-साथ कई एडवेंचर एक्टिविटीज के लिए लोकप्रिय है।

बीर-बिलिंग, हिमाचल प्रदेश

शानदार प्राकृतिक सुंदरता, ऐतिहासिक पार्क और बर्फ से ढकी चोटियों के साथ श्रीनगर उत्तर भारत के सबसे बेहतरीन हिल स्टेशनों में से एक है, जिसे पृथ्वी पर स्वर्ग के रूप में जाना जाता है।

श्रीनगर,  जम्मू कश्मीर

गुलमर्ग बर्फ से ढके पहाड़ों, हरे भरे घास के मैदानों, गहरी घाटियों और सदाबहार जंगलों से घिरा हुआ है। गुलमर्ग कपल्स के घूमने के लिए हनीमून मनाने के लिए सबसे शीर्ष स्थानों में आता है।

गुलमर्ग,  जम्मू कश्मीर

औली उत्तराखंड के सबसे पसंदीदा हिल स्टेशनों में से एक है। सेब के बाग, पुराने ओक और देवदार के पेड़ों के साथ औली एक लोकप्रिय पहाड़ी शहर है, जहां हिमालय पर स्की रिजॉर्ट भी मौजूद हैं। पर्यटक यहां स्की करने के लिए ही सबसे ज्यादा घूमने आते हैं।

औली, उत्तराखंड

जिसे पहाड़ों की रानी के रूप में भी जाना जाता है, मसूरी की प्राचीन, प्राकृतिक सुंदरता हनीमून कपल्स के लिए एक परफेक्ट डेस्टिनेशन बनाती है।

मसूरी, उत्तराखंड

माथेरान एक बेहद ही खूसबूरत और छोटा हिल स्टेशन है

माथेरान, महाराष्ट्र

मंत्रमुग्ध कर देने वाली पहाड़ियां, खूबसूरत सनसेट पॉइंट, हरे-भरे चाय के बागान दार्जिलिंग को भारत के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक बनाते हैं।

दार्जिलिंग,  पश्चिम बंगाल