नोएडा सेक्टर-62 से रैपिडएक्स ट्रेन के साहिबाबाद स्टेशन तक मेट्रो चलेगी। जीडीए उपाध्यक्ष राकेश कुमार सिंह के निर्देश पर कार्यवाहक मुख्य अभियंता मानवेंद्र सिंह ने संशोधित डीपीआर तैयार कराने के लिए कवायद शुरू कर दी है।

नोएडा सेक्टर 62 से रैपिडएक्स ट्रेन के साहिबाबाद स्टेशन तक मेट्रो फेज 3 प्रोजेक्ट भी प्रस्तावित है। इस पूरी योजना को आगे बढ़ाने के लिए मंगलवाल को प्राधिकरण में ही दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के वरिष्ठ अधिकारियों को भी बुलाया गया। कार्यवाहक मुख्य अभियंता मानवेंद्र सिंह ने बताया कि मेट्रो फेज 3 प्रोजेक्ट अब पूरा होने से कनेक्टिविटी काफी ज्यादा बेहतर हो जाएगी।

कम खर्च में ज्यादा सुविधा

प्राधिकरण की योजना में कम पैसों को खर्च कर ज्यादा से ज्यादा यात्रियों को सुविधा देने की पूरी व्यवस्था है। इसी कड़ी में ही नोएडा के सेक्टर 62 से मेट्रो का विस्तार वसुंधरा कट के बजाय थोड़ा सा आगे रैपिडएक्स के साहिबाबाद स्टेशन तक ही करने के निर्णय को लिया गया है। नोएडा सेक्टर 62 से रैपिडएक्स ट्रेन के साहिबाबाद स्टेशन तक भी कुल 5 मेट्रो स्टेशन प्रस्तावित हैं।

आर्थिक मदद

जीडीए ने मेट्रो संचालन के लिए शासन से अब 50 प्रतिसत अंशदान देने का भी अनुरोध किया है, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की पैरवी के बाद से शासन के अधिकारियों ने अश्ववासन दिया कि यूपी मेट्रो रेल कॉरपोरेशन जैसे यूपी के अन्य शहरों में फंडिंग पैटर्न के अनुसार ही पूरा काम कर रही है। उसी तरह का प्रस्ताव बनाकर गाजियाबाद प्राधिकरण पेश करे तो उसपर भी उचित विचार किया जाएगा

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *