माउंट आबू राजस्थान राज्य का एक रोमांचक और प्राकृतिक सुंदर पर्यटन स्थल है। यह पहाड़ी इलाका विश्वास के साथ राजस्थान के सबसे ऊचे शिखरों में से एक पर स्थित है।

राजस्थान, भारत का वो राज्य है जिसके बारे में हम सबने सुना है। यह राज्य अपनी रेगिस्तानी धरती, ऐतिहासिक महलों, रंगीन लोक संस्कृति और राजपूताना के बारे में प्रसिद्ध है। राजस्थान अपने सुंदर पर्यटन स्थलों के लिए भी जाना जाता है, और इनमें से एक है “माउंट आबू”। यह एक ऐसा स्थान है जो पर्यटकों के बीच प्रियतम है और इसके बारे में इस ब्लॉग पोस्ट में हम चर्चा करेंगे।

माउंट आबू, राजस्थान का एकमात्र पर्वतीय स्थान है। यह अरावली पर्वतमाला की उत्कीर्णन कोण में स्थित है और यहां का वातावरण बहुत ही सुंदर है। यह स्थान आपको शांति और सुकून का एहसास कराता है और पर्यटन के लिए आदर्श है।

माउंट आबू की प्राकृतिक सुंदरता अद्भुत है। यहां आपको घने वन, उच्च दर्रे, शांतिपूर्ण झरने और शीतल नदियाँ मिलेंगी। यहां के वन्य जीव भी बहुत सुंदर हैं और आपके मन को शांत करने के लिए विशेष योगदान देते हैं। माउंट आबू का तापमान अन्य भागों की तुलना में कम रहता है, इसलिए यहां आप गर्मी के मौसम में भी आराम से घूमने का मजा ले सकते हैं।

यदि आपको ऐतिहासिक स्थलों में रुचि है, तो माउंट आबू आपके लिए सही जगह है। यहां पर दिलचस्प और प्राचीन मंदिर, गुफाएं और च्हट्टीसगढ़ राजघराने हैं जिन्हें आप देख सकते हैं। आदर्श तापमान के कारण, लोग यहां ध्यान और मनन के लिए भी आते हैं।

माउंट आबू एक संतुलित यात्रा स्थल है, जहां आपको अनेक गतिविधियों का आनंद मिलेगा। यहां आप घूमने, ट्रेकिंग, बाइकिंग, जंगल सफारी और बादली जहाज़ी आदि का आनंद ले सकते हैं। जहां भी आप जाएं, आपको यहां के अद्भुत प्राकृतिक दृश्यों का आनंद मिलेगा।

माउंट आबू में आपके शॉपिंग और खाने के अवसर भी होंगे। यहां आप राजस्थानी आभूषण, स्थानीय कला और रंगीन कपड़े खरीद सकते हैं। यहां की स्थानीय रसोई की स्पेशलिटी का आनंद लेना न भूलें, जिसमें डाल बाटी चूरमा, केर संभर, गट्टे की सब्जी और मावठे का मालपुआ शामिल हैं।

यदि आप एक शांतिपूर्ण और आरामदायक स्थान ढूंढ रहे हैं, तो माउंट आबू आपके लिए उपयुक्त है। यहां आप शांति के साथ अपने मन को शुद्ध करने और अपनी भावनाओं को आत्मीयता से जोड़ने का अवसर पाएंगे।

माउंट आबू जाने के लिए सबसे अच्छा समय नवम्बर से मार्च है, जब यहां का मौसम शानदार रहता है। आप जानते हैं, पर्यटन का मजा लेने के लिए सही मौसम बहुत महत्वपूर्ण होता है। इस अवधि में यहां टैक्सी, बस और रेलगाड़ी की सुविधाएं भी बेहतर होती हैं।

माउंट आबू, राजस्थान का एक ऐतिहासिक, प्राकृतिक और आरामदायक पर्यटन स्थल है। यहां आपको शांति, सुकून और प्राकृतिक सौंदर्य का अनुभव मिलेगा। जब आप यहां जाएंगे, तो आपको इस छोटे पर्वतीय नगरी के रोमांचक और शानदार दर्शनीय स्थलों का आनंद लेने का मौका मिलेगा।

माउंट आबू, राजस्थान के 10 महत्वपूर्ण बिंदुओं की सूची है:

  1. पहाड़ों की चोटी पर स्थित: माउंट आबू राजस्थान की एकमात्र पहाड़ी स्थली है जो पर्यटकों के बीच प्रसिद्ध है।
  2. गिरनार गुफा: यह एक प्राचीन जैन मंदिर है जिसे एक रेगिस्तानी चिड़िया निवास के रूप में भी जाना जाता है।
  3. दिलवारा जैन मंदिर: यह जैन धर्म का एक महत्वपूर्ण स्थान है जहां आपको अद्वितीय विशालकाय मूर्तियों का दर्शन मिलता है।
  4. नक्की झील: यह एक प्राकृतिक सुंदर झील है जो घाटी के बीच स्थित है और यात्रियों के लिए पिकनिक स्थल के रूप में लोकप्रिय है।
  5. आचलगढ़ फोर्ट: यह पहाड़ी पर स्थित किला है जिसे चौमुखी द्वार और अन्य वास्तुकला के लिए पहचाना जाता है।
  6. गौमुख जी का अश्रम: यह स्थान महर्षि व्यास के आश्रम के रूप में जाना जाता है और यह शिवलिंग पर्यटन का महत्वपूर्ण स्थल है।
  7. नक्की वन: यह जंगली पार्क खूबसूरत पहाड़ों, धारधार व प्राकृतिक आश्रय के लिए जाना जाता है।
  8. राजभाषा जयपुर का सदर बाजार: यह बाजार स्थानीय शॉपिंग आइटम्स के लिए एक प्रसिद्ध स्थान है, जैसे कि शिल्प वस्त्र, राजस्थानी आभूषण आदि।
  9. गौमुख तेम्पल: यह हिंदू धर्म का एक महत्वपूर्ण स्थान है जहां भगवान विष्णु की मूर्ति स्थापित है।
  10. सुनसेट प्वाइंट: यह पहाड़ी के ऊपरी हिस्से पर स्थित है और यहां से आप सुंदर सूर्यास्त का दृश्य देख सकते हैं।

  • माउंट आबू में घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थान: दिलवाड़ा जैन मंदिर, माउंट आबू वन्यजीव अभयारण्य, नक्की झील, गुरु शिखर, अचलगढ़ किला, पीस पार्क, माउंट आबू बाजार, यूनिवर्सल पीस हॉल, टॉड रॉक, हनीमून पॉइंट
  • माउंट आबू में करने के लिए शीर्ष चीजें: नक्की झील पर नौकायन, ट्रैकिंग, रॉक क्लाइंबिंग, ट्रेवर टैंक में मगरमच्छ को देखना, ध्रुधिया झरने पर भीगना
  • माउंट आबू का मौसम: जुलाई में औसत तापमान 18 डिग्री सेल्सियस से 24 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है, जिससे हिल स्टेशन पर घूमना सुखद हो जाता है।
  • माउंट आबू कैसे पहुंचे
    निकटतम हवाई अड्डा: उदयपुर हवाई अड्डा, अहमदाबाद हवाई अड्डा (176 किमी)
  • निकटतम रेलवे स्टेशन: आबू रोड रेलवे स्टेशन (27 किमी)

और पढ़ें:-

“ओटी, तमिलनाडु: उद्यानों का प्राकृतिक आनंद और सांस्कृतिक विरासत”
One thought on “माउंट आबू राजस्थान राज्य का एक रोमांचक और प्राकृतिक सुंदर पर्यटन स्थल है। यह पहाड़ी इलाका विश्वास के साथ राजस्थान के सबसे ऊचे शिखरों में से एक पर स्थित है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *