Google डूडल भारत के प्रमुख सड़क भोजन पानीपूरी का जश्न मनाता है।

नई दिल्ली, 12 जुलाई 2023 – गूगल डूडल ने आज भारत के प्रमुख सड़क भोजन पानीपूरी को समर्पित किया है। यह डूडल भारतीय सड़क खाद्य की प्रशंसा करता है और भारतीय व्यंजनों की एक प्रमुख प्रतीकता के रूप में मान्यता प्राप्त पानीपूरी को मनाने का एक उत्साहपूर्ण माध्यम है।

यह विशेष गूगल डूडल पानीपूरी के रंगबिरंगे और स्वादिष्ट तत्वों को प्रकट करता है। पानीपूरी भारतीय खाद्य में एक प्रमुख स्ट्रीट फूड है और इसे विभिन्न राज्यों में अलग-अलग नामों से जाना जाता है। यह एक पानी में गुठलियों से भरी बेसन या आटे की पूरी है जिसे तीखी चटनी, मसाले और मीठे पानी के साथ परोसा जाता है। इसका स्वाद और आकर्षण अनुभव करने के लिए लोग पूरी भरती और आनंद का आनंद लेते हैं।

यह गूगल डूडल भारतीय खाद्य और उसकी महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर करता है। पानीपूरी न केवल स्वादिष्ट खाद्य रूपी स्वादिष्टता का प्रतीक है, बल्कि यह भारतीय संस्कृति की प्रतिष्ठित व्यंजनों और उनकी साझा आदतों का एक भाग भी है।

गूगल डूडल के माध्यम से पानीपूरी को मनाने से, भारत के सड़क भोजन की महत्ता और मान्यता को मजबूती मिलेगी और इसे वैश्विक मंच पर प्रदर्शित किया जाएगा। यह उत्सव भारतीय भोजन, रसोई और रंगीन स्वाद के प्रतीक के रूप में पानीपूरी को मान्यता देगा।

लोकप्रिय स्ट्रीट फूड में कई विविधताएं हैं और इसे देश भर में विभिन्न नामों से जाना जाता है

दिल्ली और पंजाब जैसे उत्तर भारतीय राज्यों में इस स्ट्रीट फूड को ‘गोल गप्पा’ के नाम से जाना जाता है।
गोल गप्पों में आलू और चने का मिश्रण भरा जाता है और इसमें जलजीरा के स्वाद वाला पानी मिलाया जाता है।
पश्चिम बंगाल और बिहार और झारखंड के कुछ हिस्सों में, इस स्नैक का वर्णन करने के लिए ‘पुचका’ या ‘फुचका’ नाम का उपयोग किया जाता है, जिसमें इमली का गूदा प्रमुख घटक होता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *