G20 शिखर सम्मेलन समापन:’स्वस्ति अस्तु विश्व’, शांति के इस मैसेज के साथ पीएम मोदी ने किया जी-20 समिट का समापन, ब्राजील को सौंपी अध्यक्षता

 

G20 Summit Ends: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को ब्राजील के राष्ट्रपति लूला डी सिल्वा को जी20 समूह की अध्यक्षता हस्तांतरित करते हुए पारंपरिक गैवल (एक प्रकार का हथौड़ा) सौंपा.

G20 Summit 2023

G20 Summit Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार (10 सितंबर) को ‘स्वस्ति अस्तु विश्व’- शांति के लिए प्रार्थना के साथ जी-20 शिखर सम्मेलन का समापन किया. उन्होंने ब्राजील (Brazil) के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डा सिल्वा को जी-20 अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी सौंपी.

पीएम मोदी ने शिखर सम्मेलन के समापन अवसर पर कहा, “मैं जी-20 शिखर सम्मेलन की समाप्ति की घोषणा करता हूं. आशा है कि एक पृथ्वी, एक परिवार और एक भविष्य का रोडमैप आनंदमय होगा. 140 करोड़ भारतीयों की इसी मंगलकामना के साथ आप सभी का बहुत बहुत धन्यवाद. ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो को मैं हार्दिक शुभकामना देता हूं और उन्हें जी-20 की अध्यक्षता सौंपता हूं.”

वर्चुअल सेशन करने का रखा प्रस्ताव

नवंबर में वर्चुअल सेशन करने का प्रस्ताव रखते हुए पीएम मोदी ने कहा, “भारत के पास नवंबर तक जी-20 की अध्यक्षता है. इन दो दिनों में आपने कई बातें और प्रस्ताव रखे हैं. हमारी जिम्मेदारी है कि जो सुझाव आए और देखा जाए कि उनकी प्रगति में गति कैसे लाई जा सकती है. मेरा प्रस्ताव है कि हम नवंबर के अंत में जी-20 का एक और वर्चुअल सेशन रखें. इसमें हम इस समिट के दौरान में हुई तय विषयों की समीक्षा कर सकते हैं. इस सबका ब्योरा हमारी टीम आपके साथ साझा करेगी. मैं उम्मीद करता हूं कि आप सब इससे जुड़ेंगे.”

 

ब्राजील को हरसंभव सहयोग का दिया आश्वासन

पीएम मोदी ने साथ ही एक्स पर लिखा, “भारत ने ब्राजील को अध्यक्षता सौंप दी है. हमें अटूट विश्वास है कि वे समर्पण, दूरदर्शिता के साथ नेतृत्व करेंगे और वैश्विक एकता के साथ-साथ समृद्धि को भी आगे बढ़ाएंगे. भारत ने आगामी जी20 की अध्यक्षता के दौरान ब्राजील को हरसंभव सहयोग का आश्वासन दिया.”

ब्राजील के राष्ट्रपति हुए भावुक

इस दौरान ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो ने कहा, “जब हम महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए गए उस समय मैं बहुत भावुक हो ऊठा था. मेरे राजनीतिक जीवन में महात्मा गांधी का बहुत महत्व है क्योंकि अहिंसा का मैंने कई दशकों तक अनुसरण किया है, जब मैं श्रमिक आंदोलन के लिए लड़ा था. यही कारण है कि जब मैंने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की तो मैं भावुक हो उठा था.”

पहली दिसंबर से ब्राजील संभालेगा G20 ग्रुप के अध्यक्ष का कार्यभार

ब्राजील आधिकारिक रूप से इस साल एक दिसंबर को G20 ग्रुप के अध्यक्ष का कार्यभार संभालेगा. पीएम मोदी ने रविवार को ब्राजील के राष्ट्रपति लूला डी सिल्वा को जी20 समूह की अध्यक्षता हस्तांतरित करते हुए पारंपरिक गैवल (एक प्रकार का हथौड़ा) सौंपा. राष्ट्रपति लूला डी सिल्वा ने सामाजिक समावेशन, भूख के खिलाफ लड़ाई, ऊर्जा परिवर्तन और सतत विकास को जी20 की प्राथमिकताओं के रूप में सूचीबद्ध किया. उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को अपनी राजनीतिक ताकत बरकरार रखने के लिए स्थायी और गैर-स्थायी सदस्यों के रूप में नये विकासशील देशों की आवश्यकता है. ब्राजील के राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘हम विश्व बैंक और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) में विकासशील देशों के लिए अधिक प्रतिनिधित्व चाहते हैं.

G20 शिखर सम्मेलन के समापन सत्र को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने रविवार को नई दिल्ली में सुझावों पर हुई प्रगति का जायजा लेने के लिए नवंबर के अंत में एक आभासी सत्र आयोजित करने का प्रस्ताव रखा. दिल्ली जी20 शिखर सम्मेलन के समापन का एलान करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने संस्कृत के एक श्लोक का संदर्भ दिया. इस दौरान उन्होंने पूरे विश्व में शांति एवं सौहार्द की प्रार्थना की.

 

और पढ़े

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *