दिल्ली मेट्रो से सफर करने वालों के लिए DMRC ने एक नई सुविधा शुरू की है।

 

दिल्ली मेट्रो व्हाट्सएप टिकट बुकिंग: दिल्ली मेट्रो में लोगों को स्मार्ट कार्ड रिचार्ज के लिए या टोकन लेने के लिए लोगों को लंबी लाइन अब नहीं लगानी होगी। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (Delhi Metro Rail Corporation) के द्वारा क्यूआर बेस्ड टिकट तकनीक शुरू किया जा रहा है, जिसमें लोगों को टिकट के लिए किसी टोकन, पर्ची या फिर कार्ड की आवश्यकता नहीं होगी। यह एक नया मोबाइल बेस्ड क्यूआर कोड टिकटिंग (Delhi Metro Whatsapp Ticket) प्रणाली होगा, जिसमें डायरेक्ट मोबाइल से टिकट लिया जा पाएगा। इस तकनीक के लिए एप्लीकेशन यूज के लिए तैयार है और इस प्लान को दिल्ली मेट्रो जून के अंतिम तक लॉन्च भी कर सकती है। इसके बाद डीएमआरसी (Delhi Metro Rail Corporation) के द्वारा ट्रॉयल रन प्रारंभ होगा। इसमें जांचा जाएगा कि क्यूआर आधारित टिकटिंग सिस्टम स्मूथ चल पा रहा है या नहीं? इस प्रकार यूजर्स बगैर किसी परेशानी के क्यूआर कोड टिकट ले पाएंगे।

फिलहाल ये सर्विस एनसीआर में सभी मेट्रो लाइनों के लिए अवेलेबल नहीं है। इसका फायदा अभी सिर्फ एयरपोर्ट लाइन के यात्री ही उठा पाएंगे।

WhatsApp पर दिल्ली मेट्रो का टिकट कैसे बुक करें ?

  • DMRC द्वारा जारी नंबर 9650855800 को अपने फ़ोन में सेव करें।
  • अब WhatsApp ऐप में इसी नंबर का चैट विंडो खोलें और Hi लिखकर भेजें।
  • अब सामने आए ऑटोमेटेड मैसेज में नीचे भाषा हिंदी या English चुनें।
  • अब दूसरे ऑटोमेटेड मैसेज में टिकट खरीदें या Buy Ticket का ऑप्शन चुनें।
  • अब ये आपको जहां से यात्रा शुरू करनी है, वो स्टेशन चुनने को कहेगा, लेकिन ये फिलहाल कुछ ही स्टेशन्स के लिए अवेलेबल है। शिवजी स्टेडियम, नई दिल्ली, धौला कुआं, दिल्ली ऐरोसिटी, आईजीआई एयरपोर्ट, द्वारका सेक्टर 21 के लिए यह सुविधा अवेलेबल है। इनमें से एक स्टेशन चुनें।
  • अब ये आपसे टिकट की संख्या चुनने को कहेगा – 1, 2 या जितने आपको बुक करने हैं चुन लें।
  • अब ऑटोमेटेड मैसेज में आपकी सारी डिटेल्स आ जाएंगी। कुछ गलत है तो, इसे एडिट भी कर सकते हैं। 
  • सब ओके करते ही नए ऑटोमेटेड मैसेज में आपको पेमेंट का ऑप्शन मिलेगा और इस पर क्लिक करते ही टिकट बुक हो जाएगा।

 

वॉट्सएप पर टिकट बुक करना एक नवीनतम सुविधा है जो दिल्ली मेट्रो ने लॉन्च की है। यह नया तरीका आपको दिल्ली मेट्रो के लिए टिकट बुक करने के लिए बहुत आसानी प्रदान करता है। इसके माध्यम से, आप अपने स्मार्टफोन पर व्हाट्सएप ऐप का उपयोग करके अपना टिकट बुक कर सकते हैं। यह एक आसान और आधुनिक तरीका है जो यात्रियों को लंबी व्यवहारिकता लाइनों में काटने से बचाता है।

यह व्हाट्सएप टिकट सुविधा यात्रियों के लिए कई लाभ प्रदान करती है। पहले, इसका उपयोग करके आपको काउंटर पर खड़ा होकर टिकट खरीदने की जरूरत नहीं होती है। यह समय बचाने का एक अच्छा तरीका है और यात्रियों को बढ़ती हुई भीड़ में खड़ा होने से बचाता है। दूसरे, यह टिकट की प्रतिलिपि आपके स्मार्टफोन पर संग्रहीत करके उसे खोने या गुम होने की संभावना को भी कम करता है। तीसरे, यह पेमेंट की एक आसान और आधुनिक तरीका है, जहां आप अपने बैंक खाते से या डेबिट/क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके अपना भुगतान कर सकते हैं।

इसलिए, दिल्ली मेट्रो व्हाट्सएप टिकट एक सुविधाजनक और मोडर्न तरीका है जो आपको दिल्ली मेट्रो के लिए टिकट बुक करने में मदद करता है। यह आसानी से उपयोग किया जा सकता है और आपको समय और परेशानी दोनों से बचाता है। अगर आप दिल्ली मेट्रो का उपयोग करते हैं, तो आपको इस नवीनतम सुविधा का लाभ उठाना चाहिए।

दिल्ली मेट्रो से सफर करने वालों के लिए DMRC ने एक नई सुविधा शुरू दिल्ली मेट्रो व्हाट्सएप टिकट बुकिंग शुरूकी है। 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *