Asia Cup 2023: कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में, बेहद शानदार हैं विराट कोहली के आंकड़े

विराट कोहली पाकिस्तान के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी कर सकते हैं। क्योंकि किंग कोहली के कोलंबो में बेहद शानदार रिकॉर्ड्स हैं।

Ind vs Pak कोलंबो में विराट कोहली का रहा है बोलबाला, गवाही दे रहे हैं आंकड़े
Ind vs Pak कोलंबो में विराट कोहली का रहा है बोलबाला, गवाही दे रहे हैं आंकड़े

टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) एशिया कप 2023 (Asia Cup 2023) में ग्रुप स्टेज में पाकिस्तान के खिलाफ (IND vs PAK) सिर्फ 4 रन बनाकर आउट हो गए थे। लेकिन मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था। हालांकि भारत बनाम पाकिस्तान (India vs Pakistan) के बीच सुपर-4 में एक बार फिर आमना सामना होना है। यह मैच श्रीलंका के कोलंबो में खेला जाना है, जहां विराट कोहली के बेहद शानदार आंकड़े (Virat Kohli Colombo Records in ODI) हैं। कोलंबो के मैदान में किंग कोहली का अब तक काफी अच्छा रिकॉर्ड रहा है और ऐसे में वो पाकिस्तान के खिलाफ लंबी और शानदार पारी खेल सकते हैं।

India’s Virat Kohli via Getty Images

एशिया कप 2023 में टीम इंडिया ने ग्रुप स्टेज में दो मैच खेले है, जहां विराट कोहली पाकिस्तान के सामने 4 रनों पर आउट हो गए थे। इसके अलावा नेपाल के खिलाफ टीम ने 10 विकेट से जीत दर्ज की थी, जिसकी वजह से विराट की बल्लेबाजी नहीं आ पाई थी। हालांकि एशिया कप 2023 सुपर-4 में भारत को पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैच खेलने है। ऐसे में टीम को फाइनल में पहुंचने के लिए विराट के बल्ले का चल्ला बेहद जरूरी है। हालांकि पाकिस्तान के खिलाफ विराट का बोलबाला हो सकता है। क्योंकि कोलंबो में उनके रिकॉर्ड बेहद शानदार हैं।

ऐसा है कोलंबो में किंग कोहली का रिकॉर्ड

विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में पिछली तीन वनडे पारियों में तीन शतक लगाए हैं। इस दौरान विराट दो बार नाबाद भी लौटे हैं। उन्होंने साल 2012 में नाबाद 128 रनों की पारी खेली थी। उसके बाद साल 2017 में 131 रनों की बेहद शानदार पारी खेली। वहीं साल 2017 में ही विराट ने कोलंबो में नाबाद 110 रनों की पारी खेली थी। विराट ने कोलंबो में अब तक 8 पारियों में 94.71 की औसत और 103.80 के स्ट्राइक-रेट से 519 रन बनाए हैं। इसके अलावा उनके नाम तीन शतक और एक अर्धशतक भी हैं।

टीम इंडिया को खेलने सुपर-4 में तीन मुकाबले

India’s Virat Kohli via (Getty Images)

एशिया कप 2023 सुपर-4 में टीम इंडिया को 10 सितंबर को पाकिस्तान से कोलंबो में मुकाबला खेलना है। इसके बाद कोलंबो में ही श्रीलंका के खिलाफ मुकाबला खेलना है। वहीं सुपर-4 का आखिरी मुकाबला 15 सितंबर को बांग्लादेश के खिलाफ खेलना है। हालांकि टीम इंडिया की फाइनल तक की राह इतनी आसान नहीं होगी। क्योंकि तीनों टीमों को हराने के लिए टीम इंडिया को शानादर प्रदर्शन करना होगा।

पाकिस्तान के खिलाफ फिर से होगी विराट कोहली और रोहित शर्मा की असली परीक्षा

Virat Kohli  via (Getty Images)

पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए पहले मुकाबले में तेज गेंदबाजी के खिलाफ रोहित शर्मा ने आगाज तो अच्छा किया था, लेकिन इसी बीच पांचवें ओवर में बारिश आ गई. जिसके बाद मैच को बीच में ही रोकना पड़ा था. जब मैच दोबारा शुरू हुआ तो वे उस लय को खो​ बैठे और आउट हो गए. आउट होने से पहले रोहित शर्मा ने 22 बॉल पर 11 रन बनाए, जिसमें दो चौके शामिल रहे.

वहीं, स्टार बल्लेबाज विराट कोहली को दुर्भाग्यपूर्ण ढंग से आउट हुए. ‘रन मशीन’ कोहली सात गेंद में चार रन बना चुके थे कि इस बीच शाहीन शाह अफरीदी की बॉल उनके बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर स्टंप्स पर जा लगी और वो वापस पवेलियन लौट गए. अब एक बार फिर से इन दोनों बल्लेबाजों का सामना पाकिस्तान की शानदार पेस बैटरी से होगा.

आर प्रेमदासा में ऐसा है विराट कोहली का प्रदर्शन

बता दें कि विराट कोहली लंबे समय से यहां नहीं खेले हैं. लेकिन इस मैदान पर विराट कोहली के आंकड़े कमाल के हैं. विराट कोहली ने यहां अब तक आठ वनडे मैच खेले हैं और 103.80 की जबरदस्त औसत से 519 रन बनाए हैं. विराट कोहली ने यहां अब तक तीन शतक बनाए हैं, जिसमें उच्चतम स्कोर 131 है. कोलंबो में विराट कोहली के आखिरी तीन वनडे स्कोर 110 नाबद, 131, 128 नाबाद हैं.

 

India’s Virat Kohli  (Photo via Getty Images)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *