भारत-वेस्टइंडीज : टेस्ट सीरीज

 

भारतीय टीम ने 12 जुलाई से अपने वेस्टइंडीज दौरे का आगाज 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के साथ कर दिया है. सीरीज का पहला टेस्ट डोमिनिका के विंडसर पार्क में खेला जा रहा हैं. इसी के साथ दोनों टीमें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के तीसरे संस्करण की शुरुआत करेंगी. इस मैच की शुरुआत भारतीय समयानुसार शाम 7:30 पर होगा. टीवी पर मैच का सीधा प्रसारण डीडी स्पोर्ट्स चैनल पर होगा. जबकि इस मुकाबले की ऑनलाइन लाइव स्ट्रीमिंग फैनकोड एप और जियो सिनेमा पर की जाएगी.

टीम में कुछ बड़े बदलाव

इस दौरे पर खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज के लिए भारत ने अपनी टेस्ट टीम में कुछ बड़े बदलाव किए हैं. लगातार 2 WTC फाइनल में हार के बाद अब चयनकर्ताओं ने टेस्ट टीम में कुछ नए खिलाड़ियों को मौका देने का फैसला किया है. इस सीरीज के लिए टीम में यशस्वी जायसवाल और ऋतुराज गायकवाड़ को शामिल किया गया है. वहीं अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा की टीम से छुट्टी कर दी गई है.

वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन:

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), रवींद्र जड़ेजा, रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज और जयदेव उनादकट.

टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज का आखिरी प्रदर्शन

वेस्टइंडीज टीम का वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे संस्करण में प्रदर्शन देखा जाए तो वह काफी खराब देखने को मिला था. टीम ने 8वें स्थान पर खत्म किया था. विंडीज टीम ने अपनी पिछली टेस्ट सीरीज साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली थी, जिसमें उन्हें 2-0 से हार का सामना करना पड़ा था. अब विंडीज टेस्ट कप्तान क्रेग ब्रेथवेट टीम से इस टेस्ट सीरीज में बेहतर शुरुआत की उम्मीद कर रहे होंगे.

वेस्ट इंडीज की संभावित प्लेइंग इलेवन: क्रैग ब्रैथवेट (कप्तान), टेगेनरीन चंद्रपॉल, किर्क मैकेंजी, एलिक अथानाजे, जर्मेन ब्लैकवुड, रहकीम कॉर्नवाल, जेसन होल्डर, जोशुआ डा सिल्वा (विकेटकीपर), शैनन गेब्रियल, अल्ज़ारी जोसेफ, केमार रोच

टेस्ट मैच में भारत का आखिरी प्रदर्शन
भारतीय टीम लगभग एक महीने के बाद मैदान पर खेलने उतर रही हैं. इससे पहले टीम को WTC फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था.

भारत और वेस्टइंडीज: टेस्ट मैच रिकॉर्ड

मौजूदा समय में वेस्टइंडीज की गिनती बेशक एक कमजोर टीमों में होने लगी है लेकिन एक समय था जब विश्व क्रिकेट में इस टीम की बादशाहत थी। वेस्टइंडीज को उसके घर में हरा पाना किसी भी टीम के लिए आसान काम नहीं होता था। यही कारण है कि लंबे समय तक भारतीय टीम भी कैरेबियन लैंड पर टेस्ट सीरीज में जीत हासिल नहीं कर सकी थी।

भारतीय टीम पहली बार साल 1952 में वेस्टइंडीज दौरे पर गई थी और 1970 में पहली बार वेस्टइंडीज में टेस्ट सीरीज जीत पाई थी। इसके बाद से भारतीय टीम वेस्टइंडीज में कुल 12 टेस्ट सीरीज खेल चुकी है। अगर आंकड़ों की बात की जाए तो इन 12 सीरीज में से भारत सिर्फ पांच में ही जीत हासिल कर पाई जबकि 7 सीरीज वेस्टइंडीज ने जीते हैं।

वहीं वेस्टइंडीज की धरती पर टीम इंडिया ने 51 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें से उसे सिर्फ 9 में जीत मिली है जबकि 16 मैचों में उसे हार का सामना करना और 26 मैच ड्रॉ रहे हैं। ऐसे में अगर इन आंकड़ों को देखें तो वह मौजूदा टीम इंडिया से मेल नहीं खाती है।
हालांकि पिछले 20 सालों के रिकॉर्ड को देखें तो भारतीय टीम वेस्टइंडीज से एक भी टेस्ट सीरीज नहीं हारी है। टीम इंडिया आखिरी बार साल 2002 में वेस्टइंडीज से हारी थी। आखिरी बार 2019 में भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज का दौरा किया था।

साल 2002 के बाद भारत और वेस्टइंडीज के बीच कुल 8 टेस्ट सीरीज खेली जिसमें से चार सीरीज भारत में खेली गई और 4 वेस्टइंडीज में। इस दौरान सभी 8 टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम ने जीत हासिल की। इस तरह टीम इंडिया पिछले दो दशक से वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत के घोड़े पर सवार है।

भारत और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट फॉर्मेट में अब तक 98 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें से 22 मैच भारत ने जीते हैं, जबकि 30 मुकाबलों को वेस्टइंडीज की टीम ने अपने नाम किया है. इसके अलावा 46 मैच ड्रॉ पर खत्म हुए हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *