फॉलो करें ये फॉर्मूला, शेयरों पर मिलेगा 100 फीसदी रिटर्न!

How to Find Multibagger Stock: वैसे तो बाजार में ऐसा कोई भी तय या फिर फिक्स फॉर्मूला नहीं है, जिसके जरिए आप मल्टीबैगर स्टॉक का पता लगा सकें

 मल्टीबैगर स्टॉक की पहचान कैसे करें: एक निवेशक के लिए गाइड

Introduction: मल्टीबैगर स्टॉक, जिन्हें हिंदी में ‘बहुप्राप्ति शेयर’ कहा जाता है, एक निवेशक के सपनों को साकार करने का साधन हो सकता है। ये वो स्टॉक्स होते हैं जिनका मूल्य गुणा बढ़ जाता है और निवेशकों को बड़ी लाभ की प्राप्ति होती है। लेकिन इन मल्टीबैगर स्टॉक्स की पहचान करना एक कठिन कार्य हो सकता है। इस ब्लॉग पोस्ट में, हम आपको मल्टीबैगर स्टॉक की पहचान कैसे करें के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स देंगे, जिन्हें आप अपने निवेश पोर्टफोलियो को बढ़ाने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

  1. व्यवसाय का अध्ययन करें: मल्टीबैगर स्टॉक की पहचान के लिए, पहले तो आपको उस व्यवसाय को अच्छी तरह समझना होगा जिसमें आप निवेश करने का विचार बना रहे हैं। यह शायद सबसे महत्वपूर्ण कदम है क्योंकि आपको यह जानना होगा कि कंपनी का व्यवसाय कितना स्थिर है, क्या वो अच्छी तरह से मैनेज हो रहा है, और क्या उसमें विकास की संभावना है।
  2. वित्तीय स्थिति की जांच करें: मल्टीबैगर स्टॉक्स की पहचान के लिए वित्तीय स्थिति की जांच करना बहुत महत्वपूर्ण है। आपको उन कंपनियों की खोज करनी चाहिए जो अच्छे निति और वित्तीय प्रबंधन के साथ काम कर रही हैं। आपको उन कंपनियों को चुनना चाहिए जिनके पैसे कमाने के प्रावधान हैं और जिनमें विपणन में वृद्धि की संभावना है।
  3. तकनीकी और मौद्रिक विश्लेषण: मल्टीबैगर स्टॉक्स की पहचान के लिए तकनीकी और मौद्रिक विश्लेषण का भी महत्वपूर्ण योगदान हो सकता है। चार्ट विश्लेषण, मूल्य-कमाई अनुपात, और अन्य तकनीकी सूचनाओं का अध्ययन करके आप स्टॉक की मूल्य की दिशा में संकेत पा सकते हैं।
  4. मैनेजमेंट की जांच: किसी भी कंपनी के मैनेजमेंट का अध्ययन करना भी महत्वपूर्ण है। आपको देखना होगा कि कंपनी के मैनेजर्स की नियुक्ति और प्रशासन कैसे हो रहा है।
  5. विपणन और वृद्धि की संभावना: मल्टीबैगर स्टॉक की पहचान करते समय, आपको विपणन की संभावना को भी मद्देनजर रखनी चाहिए। कंपनी के वृद्धि की संभावना होनी चाहिए, ताकि आपका निवेश बढ़ सके।
  6. लम्बी अवधि के लिए निवेश: मल्टीबैगर स्टॉक की पहचान करने के बाद, आपको उसमें लम्बी अवधि के लिए निवेश करने का विचार करना चाहिए। ये स्टॉक्स आमतौर पर लम्बे समय तक होल्ड करने के लिए बेहद उपयुक्त होते हैं।

 

Identify Multibagger Stock: क्या आप भी इस समय बाजार में कोई मल्टीबैगर स्टॉक (Multibagger Stock) देख रहे हैं, जिससे आपका पैसा जल्द ही दोगुना हो जाए. अगर ऐसा है तो अब आप यह काम काफी आसानी से कर सकते हैं. आज हम आपको एक ऐसे फॉर्मूले (Multibagger Stock Formula) के बारे में बताएंगे, जिसके जरिए आप आसानी से मल्टीबैगर स्टॉक की खोज कर सकते हैं.

मल्टीबैगर बनने के बाद नजर में आता है स्टॉक 

आजकल देखने में आता है कि जब कोई स्टॉक 100, 200 और 300 फीसदी बढ़ चुका होता है. हम लोग तब उन शेयरों में निवेश करते हैं. कई बार पेनी स्टॉक्स पर किसी की नजर ही नहीं जाती है और जब वही शेयर कई गुना रिटर्न दे चुका होता है तब वह खबरों में आता है और उसके बाद हम लोग निवेश करते हैं, जिसकी वजह से हमें कम अवधि में ज्यादा फायदा नहीं मिल पाता है.

मल्टीबैगर स्टॉक की पहचान कैसे करें (How To Identify Multibagger Stock)

आपको बता दें वैसे तो बाजार में ऐसा कोई भी तय या फिर फिक्स फॉर्मूला नहीं है, जिसके जरिए आप मल्टीबैगर स्टॉक का पता लगा सकें, लेकिन आप एक नियम फॉलो करके ये जरूर पता लगा सकते हैं कि कोई भी स्टॉक आगे आने वाले समय में मल्टीबैगर बनेगा या फिर नहीं.

fallback

सही शेयर पहचानना है जरूरी

भारतीय-अमेरिकी निवेशक मोहनीश पबरई (Mohnish Pabrai), जिन्होंने वॉरेन बफे के निवेश की राह पर चलकर जबरदस्त पैसा कमाया है. उन्होंने बताया है कि आपको सबसे जरूरी है सही स्टॉक की पहचान करना.

एक्सपर्ट के मुताबिक, आप 26 के फॉर्मूले को देखकर स्टॉक की पहचान कर सकते हैं. बता दें अगर कोई भी शेयर एक साल में 26 फीसदी या फिर उससे ज्यादा का रिटर्न दे रहा है तो वह मल्टीबैगर साबित हो सकता है. इस तरह के शेयर्स कई बार छोटी और लंबी अवधि में कई गुना रिटर्न दे देते हैं.

fallback

कौन हैं मोहनीश पबराई?

शेयर मार्केट में पैसा लगाने के बाद में हमेशा धैर्य की जरूरत होती है. पबराई ने कहा है कि बेहतर निवेश के लिए वे हमेशा जोखिम के बजाय अनिश्चितता को प्राथमिकता दें. आपको ऐसा स्टॉक चुनना चाहिए जिसमें अनिश्चितता अधिक हो और जोखिम कम हो. उन्होंने कहा कि Vive-versa निवेशकों के लिए अच्छा विकल्प नहीं है.

समापन: मल्टीबैगर स्टॉक की पहचान करना एक बड़ी चुनौती हो सकता है, लेकिन सही तरीके से शोध करने और विश्लेषण करने से आप अच्छे निवेश के अवसर पा सकते हैं। याद रखें कि निवेश करते समय हानिकारक हो सकता है, इसलिए सावधानी बरतें और अपने निवेश के लिए एक पेशेवर सलाहकार से सलाह लें।

और पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *