न्यूयॉर्क शहर (New York City) में भी धूमधाम से दिवाली का त्योहार मनाया जाएगा. न्यूयॉर्क के मेयर एरिक एडम्स (New York City Mayor Eric Adams) ने शहर के दक्षिण एशियाई, इंडो-कैरिबियन, हिंदू, सिख, जैन और बौद्ध समुदायों का सम्मान करने के उद्देश्य से आधिकारिक तौर पर दिवाली पर स्कूलों में छुट्टी (Holiday in Schools on Diwali in New York City) की घोषणा की है. बता दें कि न्यूयॉर्क के हजारों निवासी हर साल दिवाली मनाते हैं. अब इस त्‍योहार पर बच्‍चों को स्‍कूल से एक दिन की छुट्टी मिलेगी. ऐसे में रोशनी का ये त्‍योहार परिवार के बच्‍चे और बुजुर्ग मिलजुलकर मना पाएंगे.

न्यूयॉर्क शहर में रोशनी के त्योहार दिवाली पर स्कूलों में छुट्टी रहेगी। अधिकारियों ने यह घोषणा करते हुए इसे भारतीय समुदाय सहित शहर के निवासियों के लिए एक ‘जीत’ बताया। न्यूयॉर्क शहर के मेयर एरिक एडम्स ने कहा कि उन्हें गर्व है कि राज्य के सदन और राज्य के सीनेट ने न्यूयॉर्क सिटी पब्लिक स्कूल में दिवाली पर छुट्टी रखने संबंधी विधेयक को पारित कर दिया है। उन्होंने सोमवार को सिटी हॉल से की गई एक विशेष घोषणा में कहा, ‘हमें विश्वास है कि गवर्नर इस विधेयक पर हस्ताक्षर कर इसे कानून का रूप देंगे।’ एडम्स ने कहा कि यह एक जीत है… केवल भारतीय समुदाय के महिला व पुरुषों और दिवाली मनाने वाले सभी समुदायों की नहीं, बल्कि यह न्यूयॉर्क की जीत है।

इस वर्ष से न्यूयॉर्क शहर के पब्लिक स्कूलों में दिवाली की छुट्टी रहेगी। न्यूयॉर्क की प्रतिनिधि सभा की सदस्य जेनिफर राजकुमार ने कहा कि दो दशकों से अधिक समय से, दक्षिण एशियाई और भारतीय-कैरिबियाई समुदाय ने इस पल के लिए संघर्ष किया है। जेनिफर न्यूयॉर्क राज्य की प्रतिनिधि सभा के लिए चुनी गई पहली भारतीय-अमेरिकी महिला हैं। उन्होंने कहा, ‘आज, मेयर और मुझे पूरी दुनिया के सामने खड़े होकर यह कहते हुए गर्व हो रहा है कि अब से दिवाली पर न्यूयॉर्क शहर के स्कूलों में हमेशा छुट्टी रहेगी

अनुमान है कि अब इन समुदायों के लगभग 200,000 छात्र स्कूल से मुक्त होकर अपने तरीके से रोशनी का त्योहार मना सकेंगे. 2023 में, दिवाली रविवार, 12 नवंबर को मनाई जाएगी, इसलिए 2024 में पहली बार स्कूल से एक दिन की छुट्टी होगी. न्यूयॉर्क शिक्षा विभाग ने कहा कि 2023-24 स्कूल कैलेंडर के दौरान चार नए दिनों की छुट्टी होगी, इसमें 1 अप्रैल, ईस्टर के अगले दिन, 29 और 30 अप्रैल, फसह के दो दिन और 17 जून को ईद शामिल है.

One thought on “अब New York में भी धूमधाम से मनेगी Diwali, न्यूयॉर्क शहर के Mayor Eric Adams ने स्‍कूलों में की छुट्टी की घोषणा”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *