पहली बार सर्वोच्च 150 में शामिल हुआ भारतीय संस्थान, 149वीं रैंक से IIT बॉम्बे ने बनाया इतिहास

दिल्ली विश्वविद्यालय और अन्ना यूनिवर्सिटी दुनिया के सर्वोच्च 500 की सूची में शामिल हो गए हैं। आईआईटी बॉम्बे, गुवाहाटी, दिल्ली विश्वविद्यालय, जेएनयू, बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस पिलानी, वीआईटी की रैंकिंग में सुधार आया है।

अंतरराष्ट्रीय उच्च शिक्षण संस्थानों में भारत पहली बार दुनिया के सर्वश्रेष्ठ 150 की सूची में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) बॉम्बे भारतीय उच्च शिक्षा के लिए नए पथप्रदर्शक के रूप में उभरा है। पिछले पांच सालों में अनुसंधान की गुणवत्ता और प्रतिष्ठा में लगातार सुधार के कारण टॉप 150 की सूची में शामिल हुआ है। इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी, नैचुरल साइंस के अनुसंधान में करीब 17 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज हुई है।

क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 में आईआईटी बॉम्बे को 149वीं रैंक मिली है। इसमें आईआईटी बॉम्बे की रैंकिंग में 23 पायदान का सुधार हुआ है।

MIT भी दुनिया में शीर्ष पर

लंदन में बुधवार आधी रात क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 जारी की गई है। एमआईटी ने इस बार भी दुनिया के शीर्ष संस्थानों में अपनी जगह बनाई है, जबकि यूनिवर्सिटी ऑफ कैंब्रिज दूसरे, यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड तीसरे, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी चौथे और स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी पांचवें तो इंपीरियल कॉलेज ऑफ लंदन छठें स्थान पर हैं।

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *